Advertisements

राजस्थानः आठवीं में A ग्रेड लाने वाले छात्रों को सरकार देगी लैपटॉप

परीक्षा देती छात्राएंअभी राजस्थान में आठवीं कक्षा के बच्चे बोर्ड की परीक्षाएं दे रहे हैं। इसकी प्रक्रिया दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं जैसी ही है। बच्चों को बाकायदा प्रवेश पत्र दिये गये हैं, जिनके बिना वे परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे। उनके स्कूल का सेंटर पास के सीनियर स्कूल में दिया गया है। जहां पर कई स्कूलों के बच्चे एक साथ परीक्षा दे रहे हैं। इस परीक्षा के दौरान बच्चों के क्या अनुभव हैं? पढ़िए इस पोस्ट में।

“जब हमारी बोर्ड की परीक्षा बहुत पास आने लगी तो मुझे बहुत चिंता होने लगी थी। मैंने पहली बार देखा कि यदि हमारे पास प्रवेश पत्र होता है तो ही हमें परीक्षा देने देते हैं।”

वहीं एक अन्य छात्र ने लिखा, “मन में एक भय था। हमने कभी बोर्ड परीक्षा नहीं दी। हमें पता चला कि अबकी बार परीक्षा बहुत भारी होगी। इसलिए हम बहुत पढ़ाई करते थे। जब हम परीक्षा के लिए जा रहे थे तब हमें बहुत डर लग रहा था। जब परीक्षा में बैठने के लिए घंटी लगी, तब बहुत डर लग रहा था। हम वहां अपना रोल नंबर खोजकर बैठ गये। 2 बजे हमें परीक्षा की कॉपी मिली।”

फेल होने का डर

एक बच्चे ने लिखा, “हमें डर लग रहा था कि परीक्षा में नंबर कैसे आएंगे? हम फेल हों जाएंगे क्या? हमें पेपर खराब होने का डर था कि ऐसा होने पर घर वाले डांटेगे। हमें कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वहां जाकर क्या करेंगे?”

हम जिस स्कूल में परीक्षा देने जाते हैं, वहां बहुत गंदगी है। कमरे बहुत छोटे हैं। मुझे वहां बैठना अच्छा नहीं लगता है। हम पूरी क्लास के साथ ऑटो में बैठकर परीक्षा देने जाते हैं।”

एक बच्चे ने कहा, “पेपर तो बहुत टफ (कठिन) आया है। लेकिन हमारे अच्छा लिखने पर शायद हम पास हो जाएंगे। अंग्रेजी वाले पेपर में मैम ने पेपर का हिंदी में अनुवाद किया तो हमें सवाल हल करने में आसानी हुई।”

लैपटॉप मिलेगा?

सरकारी-स्कूल-में-सुविधाएं

आठवीं में ए ग्रेड लाने वाले छात्रों को लैपटॉप मिलेगा। राजस्थान सरकार की नई पाठ्यपुस्तकों के पिछले कवर पेज़ पर यह जानकारी छपी है।

आठवीं कक्षा की एक छात्रा ने कहा, “जब बोर्ड की परीक्षा पास आई तो मुझे लगा कि पता नहीं परीक्षा कैसी होगी? जहां हमारा सेटंर गया है वहां की स्कूल, शिक्षक और बच्चे कैेसे होंगे? यह सोचकर मुझे चिंता हो रही थी। परीक्षा के एक दिन पहले मैं देर रात तक पढ़ती रही। कुछ पेपर देने के बाद अब मुझे कोई चिंता नहीं होती। अब तो मुझे उल्टा बहुत मजा आता है। हम शाम को परीक्षा के बाद कुल्फी खाते हैं। तो कोई लड़कियां वहां पास की दुकान से कुछ खरीदने जाती हैं। वहां बहुत अच्छा नाश्ता मिलता है।”

परीक्षाओं के बहाने नये दोस्त बनने की कहानी भी एक लड़की ने लिखी। उसके शब्दों में, “अब तो हमने दूसरे स्कूल की कुछ लड़कियों को अपना दोस्त भी बना लिया है। वे बहुत अच्छी हैं। हम भी उनसे अच्छा व्यवहार करते हैं। वो हमसे कहते हैं कि बोर्ड में अच्छे नंबर लाने पर हमें लैपटॉप मिलेंगे। हम भी उनको अच्छे नंबर लाने के लिए कहते हैं।”

सरकार की तरफ से लैपटॉप देने का वादा

राजस्थान सरकार की तरफ से उन छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित करने की बात कही गई है जो आठवीं में ए ग्रेड हासिल करेंगे। इस बारे में जानकारी नई पाठ्यपुस्तकों के पिछले कवर पेज़ पर दी गई है।  पूरी पंक्ति है, “कक्षा 8 में ए ग्रेड या इससे ऊपर के मेधावी पात्र विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण।”

Advertisements

12 Comments on राजस्थानः आठवीं में A ग्रेड लाने वाले छात्रों को सरकार देगी लैपटॉप

  1. Ankit Meemrot // October 23, 2017 at 11:42 am //

    Tigard post Kolwa discuss. Dausa

  2. Ankit pandey // September 24, 2017 at 6:44 pm //

    8th bord me mare bhi A grade bani hai kya muje laptop melega kya?

  3. Sanjay Kumar Rajwade // August 19, 2017 at 11:43 am //

    आठवीं

  4. Ravindra meghwal // August 5, 2017 at 1:30 pm //

    क्या सरकारी मे 8वी कक्षा मे A grade लाने वाला छात्र 9वी कक्षा मे निजी स्कूल मे पढता है तो
    उसे laptop
    मिलता है
    Please answer me

  5. मेरे 8वी मे A अायी है तो मुझे लेपटाप कब मिलेगा

  6. Me Pinki kanwar student of class 10th mene 8th class me A+ gred laya muje phir bhi laptop nhi mila mene intjar Kiya phir bhi kuch nhi huaa teacher ne bhi kuch nhi kha aakir kyu muje laptop nhi milla ? me Rajasthan Barmer sindhri me rhti hu Girls school me padhti hu sardari

  7. योजना तो अच्छी है, मगर बच्चों को लैपटॉप मिले नहीं। यह महज एक वादा बनकर रह गया है।

  8. Anonymous // July 11, 2017 at 2:02 am //

    Laptop ki yojna bhut acchi hai

  9. मेरे 8वी कक्षा मे Aग्रेड लगी है मुझको लैपटोप मिलेगा क्या

  10. भजनलाल जी, अभी सरकार की तरफ से इस आशय का कोई नोटीफिकेशन जारी नहीं किया गया है। इस बारे में अगर कोई जानकारी एजुकेशन मिरर तक पहुंचती है तो आपसे जरूर साझा की जाए। शिक्षा विभाग के कुछ लोगों का कहना है कि लैपटॉप मिलेंगे जरूर, लेकिन कबतक इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी उनके पास भी नहीं है।

  11. सरकार बच्चो को लेपटोप कब देगी? वह स्पस्ट तारीख दे ताकि बच्चे को यह तो पता चले कि उनको कब लेपटोप मिलने वाला है?

Leave a Reply