Trending

नये साल 2019 की हार्दिक शुभकामनाएं!

em-happy-new-yearएजुकेशन मिरर की पूरी टीम की तरफ से शिक्षक साथियों और पाठकों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं। नया साल 2019 आप सभी के जीवन में उमंग, उल्लास और कुछ नया करने की प्रेरणा लेकर आये, ऐसी ही आशा औऱ उम्मीद है।

एजुकेशन मिरर अपनी यात्रा के पाँचवें साल में है। साल 2015 से एजुकेशन मिरर की सक्रिय शुरूआत हुई थी। ज़मीनी अनुभवों, डायरी, लेख, बच्चों की कविताएं, शिक्षकों के अनुभव और शिक्षा जगह में होने वाली नीतिगत हलचलों को क्रमबद्ध तरीके से अपडेट करने और शेयर करने का सिलसिला जो शुरू हुआ तो आगे बढ़ता ही रहा। इस सफर में शिक्षक साथियों, शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय विभिन्न पत्रिकाओं का नेतृत्व करने वाले साथी और  विश्वविद्यालय और कॉलेजों में शिक्षा में पढ़ने व शोध करने वाले विद्यार्थियों का बहुमूल्य योगदान है।

आप सभी के योगदान का तहे दिल से स्वागत है

एजुकेशन मिरर के लिए योगदान करने वाले साथियों ने स्वतः प्रेरणा और सहज भाव से इसके लिए योगदान किया और इसके प्रगति को निरंतर जारी रखने के लिए सदैव प्रोत्साहित किया। एजुकेशन मिरर का मूल उद्देश्य हिंदी भाषा या अन्य स्थानीय भाषाओं में शिक्षा के क्षेत्र में लेखन के लिए नये साथियों को प्रोत्साहित करना और उन साथियों को पढ़ने के लिए सामग्री उपलब्ध कराना था, जो गूगल सर्च व अन्य माध्यमों से शिक्षा पर विश्वसनीय सामग्री पढ़ना चाहते हैं और विद्यालय स्तर पर उसका इस्तेमाल करना चाहते हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में हिन्दी भाषा में गुणवत्तापूर्ण और ऐसी सामग्री का घोर अभाव है जिसको पढ़कर शिक्षा के क्षेत्र में होने वाली समसामयिक गतिविधियों और उसको क्रियान्वित करने के बारे में व्यावहारिक तरीकों को आसान भाषा में समझा और क्रियान्वित किया जा सके। अगर आप भी शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययन या अध्यापन कर रहे हैं, शोध कार्य कर रहे हैं, या फिर शिक्षाशास्त्र में पढ़ाई कर रहे हैं तो लिखिए एजुकेशन मिरर के लिए। हम आपके आलेख को आपके परिचय के साथ प्रकाशित करेंगे ताकि शिक्षा के क्षेत्र में संवाद के सिलसिले को आगे बढ़ाया जा सके।

साल 2018 साबित हुआ मील का पत्थर

साल 2018 एजुकेशन मिरर की यात्रा में एक मील का पत्थर साबित हुआ। इस साल आठ लाख से ज्यादा पाठकों ने एजुकेशन मिरर पर प्रकाशित लेखों को पढ़ा, वहीं कुल हिट्स की संख्या ने 16 लाख का मैजिक नंबर पार किया। एजुकेशन मिरर के लिए लिखने वाले साथियों की संख्या भी साल दर साल बढ़ रही है। उम्मीद है कि एजुकेशन मिरर की यह यात्रा आने वाले दिनों में बड़ी उपलब्धियों को हासिल करने की दिशा में आगे बढ़े। इसमें आप सभी की तरफ से मिलने वाले प्रोत्साहन, सहयोग औॅर सुझाव की बेहद अहम भूमिका है। उम्मीद है कि नये साल में भी आप सभी का प्यार और अपनापन यों ही मिलता रहेगा।

 

 

Advertisements

यह पोस्ट आपको कैसी लगी? अपनी टिप्पणी लिखें।

%d bloggers like this: