Trending

पढ़िए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जोधपुरा में बदलाव की कहानी

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जोधपुरा राजस्थान के झुंझनू जिले के उदयपुरवाटी ब्लॉक में स्थित है। इस विद्यालय में नये शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से ही विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाली दैनिक प्रार्थना सभा को बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसमें बाल केंद्रित गतिविधियों को महत्वपूर्ण स्थान दिया जा रहा है।

रोचक बालसभा

इसके साथ ही साथ खेल गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई में रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करने की मुहिम शुरू की गयी है। यही नहीं विद्यालय के माध्यमिक कक्षाओं के लिए अलग से अंग्रेजी में प्रार्थना सभा शुरू की गई है। विद्यार्थी इनमे बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी ले रहे है। प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षक कक्षा को अधिक रोचकपूर्ण बनाए के लिए अपने अध्यापन का वीडियो बनाकर उसमें सुधार की संभावनाओं की तलाश करते है और कक्षाओं में अपनाते भी हैं।

बच्चों के भावनात्मक विकास के लिए लगातर नयी-नयी गतिविधियों को अपनाया जा रहा है। बच्चे ,शिक्षक और उनके अभिभावकों के बीच अच्छे संबंध बनाने के लिए एक पखवाड़े पर अभिभावक का विद्यालय में आकर बच्चो की शैक्षिक प्रदर्शन पर शिक्षक से बात करना भी शामिल है। बच्चों के करियर को उनकी रुचि अनुसार दिशा देने के लिए हर सप्ताह के बुधवार को कक्षा 9 के विद्यार्थियों को भी राजेन्द्र महरानियां द्वारा करिअर मार्गदर्शन का कालांश लिया जाता है। विद्यालय में किए गए नवाचारों की तस्वीरों को स्मृति दीवार पर लगाने की नयी पहल की गई है।

इन नवाचारों के क्रियान्वयन में विद्यालय में सहयोग करने वाले पिरामल फाउंडेशन के फेलो रामेश्वर वाळकीकर और शिक्षकों की मुख्य भुमिका रही। बतौर फेलो रामेश्वर वाळकीकर ने पिछले एक वर्ष में अलग-अलग सरकारी विद्यालयों में लगातार नवाचारो को अपनाने का प्रयास किया है।

उन्होंने अच्छे नवाचारों व प्रयासों को अन्य विद्यालयों के साथ साझा भी किया है। इस विद्यालय में होने वाले नवाचार व बदलाव के लिए वे प्रधानाचार्य श्री शीशराम महला , रतनलाल मीणा, अग्रेजी वरिष्ठ अध्यापिका ममता मीणा , इंद्रलाल ,सुमन देवी आदि शिक्षको की सक्रिय भूमिका को रेखांकित करते हैं।

(रामेश्वर वाळकीकर वर्तमान में राजस्थान के झुंझनू जिले में पिरामल फेलो के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने पुणे विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है और सामाजिक कार्य में रुचि रखते हैं।)

Advertisements

यह पोस्ट आपको कैसी लगी? अपनी टिप्पणी लिखें।

%d bloggers like this: