Trending

लाइब्रेरी में किताबों का संग्रह बढ़ाना चाहते हैं तो ‘पराग ऑनर लिस्ट’ के लिए करें आवेदन

Parag-Honour-List-stallअगर आप अपने विद्यालय या समुदाय में संचालित होने वाली लाइब्रेरी के संग्रह को बढ़ाना चाहते हैं तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें। इस लाइब्रेरी ग्रांट में आपके विद्यालय को अंग्रेजी या हिन्दी भाषा में विभिन्न प्रकाशकों की चयनित किताबों का सेट प्राप्त कर सकते हैं, जिसको वर्ष 2020 की पराग ऑनर लिस्ट में शामिल किया गया है। इस पोस्ट में एक लिंक है जिसपर जाकर आपको आवेदन करना है। इस ग्रांट के लिए आवेदन करने के लिए कौन-कौन सी जानकारी आपके पास होनी चाहिए, चरणबद्ध तरीके से पढ़ें। जिन आवेदनों को स्वीकार किया जायेगा, उसकी जानकारी अप्रैल महीने के आखिर तक साझा की जायेगी।

पराग ऑनर लिस्ट क्या है?

टाटा ट्रस्ट्स के ‘पराग इनीशिएटिव’ ने पराग ऑनर लिस्ट-2020 को दिल्ली में आयोजित पुस्तक मेले में लांच किया था। इसके तहत विभिन्न प्रकाशकों से हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में मौलिक किताबें आमंत्रित की गईं, जो बच्चों और किशोर-किशोरियों के लिए उपयुक्त थीं। बाल साहित्य के क्षेत्र में काम करने वाले समीक्षकों और विशेषज्ञों द्वारा स्क्रीनिंग की प्रक्रिया के बाद इस किताबों का चुनाव किया गया है। पराग इनीशिएटिव भारत में पुस्तक संस्कृति के विकास और पढ़ने के आनंद को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत है।

लाइब्रेरी ग्रांट की ख़ास बातें

New-Projectउपरोक्त संदर्भ में विभिन्न संस्थाओं, पुस्तकालयों, विद्यालयों और लर्निंग सेंटर्स से लाइब्रेरी की ग्रांट के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं। यह अवार्ड टाटा ट्रस्ट्स के पराग इनीशिएटिव की तरफ से दिया जा रहा है। इस लिस्ट में हिन्दी भाषा के 22 और अंग्रेजी भाषा के 33 किताबों का सेट शामिल है। इसमें कथा (फिक्शन), कथेतर (नॉन फिक्शन) और कविताओं की किताबें शामिल हैं। इस सेट में 16 वर्ष तक की उम्र के बच्चों और किशोर-किशोरियों के लिए किताबों को शामिल किया गया है। आप भी अपने विद्यालय, समुदाय व संस्था के पुस्तकालय के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको एक गूगल फॉर्म भरना होगा। जो बहुत ही आसान सी भाषा में है। यह फॉर्म अंग्रेजी भाषा में है, इसलिए अगर आपको इसे भरने में कोई परेशानी हो तो आप किसी की मदद भी ले सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें और आवेदन को पूरा भरें। आवेदन को आप अपनी सुविधा के अनुसार हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में भर सकते हैं। यह एक गूगल फॉर्म है, जिसको आप जीमेल की आईडी से भर सकते हैं। इसको भरने में कोई सपोर्ट चाहिए तो आप एजुकेशन मिरर के ह्वाट्सऐप नंबर पर मैसेज कर सकते हैं। आपको इस संबंध में जरूरी जानकारी साझा की जायेगी।

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSd0Sg6jusGBML1avlc6-_3eRwgKG3vnkfKgerVhF9SRrhrQGQ/viewform

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको क्या जानकारी साझा करनी है, यहां पढ़ें

पहला सवाल है, आप किस तरह की लाइब्रेरी संचालित कर रहे हैं। सरकारी विद्यालयों से आवेदन करने वाले शिक्षक साथी Government School Library का विकल्प चुन सकते हैं।

दूसरा बिंदु है कि आपकी संस्था या विद्यालय का क्या नाम है, इसके लिए सरकारी या निजी विद्यालयों से आवेदन करने वाले शिक्षक साथी अपने विद्यालय का नाम लिखें।

तीसरा बिंदु Contact Person का है। इसमें अपना नाम लिखें। आगे अपने पद का नाम लिखें। अपना ईमेल अड्रेस लिखें। फोन नंबर लिखें। पूरा पता लिखें, जिस पते पर आपको किताबें भेजी जा सकती हैं। अगर आपके विद्यालय का चुनाव इस अवार्ड के लिए होता है। इसके बाद आपकी लाइब्रेरी किस जिले और राज्य में स्थित है, उसका विवरण देना है। आप किस भाषा में किताबों के सेट हेतु आवेदन कर रहे हैं, अपने पसंद की भाषा चुनें। आप दो में केवल एक विकल्प ही चुन सकते हैं, इसलिए अपने विद्याल में बच्चों को ध्यान में रखते हुए आप भाषा का चुनाव कर सकते हैं।

शेष जानकारी नीचे पढ़ें

आपकी संस्था या विद्यालय में कितने पुस्तकालय संचालित हो रहे हैं। अधिकांश विद्यालयों में एक ही पुस्तकालय होता है तो आप 1 का विकल्प दे सकते हैं। आप कितने समय से लाइब्रेरी का संचालन अपने विद्यालय में कर रहे हैं, आपको यह जानकारी भी देनी है। आपको लाइब्रेरी संचालन का विज़न भी लिखना है कि आप लाइब्रेरी के संचालन के पीछे कौन सा विचार, सोच, प्रेरणा, विश्वास, आदर्श, समाज में बदलाव की उम्मीद है जो आपको इस काम को करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इसके बाद एक सवाल लाइब्रेरी से इस्तेमाल से जुड़ा हुआ है कि हर महीने कितने बच्चे आपके यहां लाइब्रेरी में आते हैं। यह संख्या आपको साझा करनी है। लाइब्रेरी में नियमित रूप से आने वाले बच्चों का age group या आयु वर्ग क्या है, आपको यह जानकारी भी गूगल फॉर्म में भरनी है।

इसके बाद का सवाल है कि वर्तमान में आपके यहां किताबों के कितने शीर्षक उपलब्ध हैं। इस सवाल का जवाब देते समय आप ध्यान रख सकते हैं कि एक ही किताब के दो शीर्षक भी हो सकते हैं। क्या आपके विद्यालय में लाइब्रेरी का प्रभार किसी शिक्षक साथी के पास पास है, इसका जवाब आप हाँ या नहीं में दे सकते हैं। आपके विद्यालय की लाइब्रेरी में बच्चे किस भाषा में पढ़ना पसंद करते हैं, इसका जवाब देकर आपको आगे बढ़ना है।

लाइब्रेरी में आप कौन-कौन सी गतिविधियां करवाते हैं। इसके बारे में आपको थोड़ा संक्षेप में लिखना है। जैसे बच्चों को किताब से कहानी पढ़कर सुनाना, लोककथाओं को मौखिक रूप से सुनाना, कविताओं को पढ़कर सुनाना इत्यादि। आप जो भी गतिविधियां लाइब्रेरी में करते हैं उसके बारे में संक्षेप में लिख सकते हैं।

क्या आपके विद्यालय या संस्था में बच्चों से लाइब्रेरी का वार्षिक शुल्क लिया जाता है, इसका जवाब आप दे सकते हैं। अगर आपको यह ग्रांट मिलती है तो क्या आप लाइब्रेरी में होने वाली गतिविधियों व किताबों के इस्तेमाल की तस्वीरें, तीन महीने में एक बार साझा करना चाहेंगे। इसका जवाब आपको देना है।

क्या 6 महीने में एक संक्षिप्त रिपोर्ट आप टाटा ट्रस्ट्स के साथ शेयर करना चाहेंगे। इसका जवाब देना है। रिपोर्ट लिखने को लेकर सहज रहें क्योंकि पराग टीम की तरफ से इसके लिए आपको सपोर्ट भी मिल सकता है। आपको इस ग्रांट के बारे में कैसे पता चला, यह जवाब भी जरूर लिखें। आखिर में आपको अपने लाइब्रेरी की एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीर अपलोड करनी है। इसका विकल्प add file के रूप में दिया हुआ है। इसके बाद आपको फॉर्म सबमिट कर देना है।

आखिर में आवेदन की लिंक पर क्लिक करें और आवेदन करें। आवेदन की तिथि 31 मार्च 2020 है। इससे पहले आवेदन करें। 

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSd0Sg6jusGBML1avlc6-_3eRwgKG3vnkfKgerVhF9SRrhrQGQ/viewform

अगर आपको इस फॉर्म को भरने में कोई सहयोग चाहिए तो टिप्पणी में लिखें। 

Advertisements

1 Comment on लाइब्रेरी में किताबों का संग्रह बढ़ाना चाहते हैं तो ‘पराग ऑनर लिस्ट’ के लिए करें आवेदन

  1. Anonymous // March 19, 2020 at 5:47 pm //

    This is very useful to school and community libraries. Because of more schools are not have to fiction and nonfiction collections in school libraries.

इस लेख के बारे में अपनी टिप्पणी लिखें

%d bloggers like this: