Trending

प्रिय शिक्षक, आपके प्रयासों को सलाम और शिक्षक दिवस की शुभकामाएं!

सभी शिक्षक साथियों को नमस्कार,

इस लेख का शीर्षक पढ़कर आपको लग रहा होगा कि किसी निबंध का शीर्षक है। वास्तव में आज जिस तरह के हालात शिक्षकों के सामने पैदा किये जा रहे हैं, उसे देखकर तो यही कहने का मन होता है कि क्या शिक्षक दिवस वास्तव में शिक्षकों के लिए रह गया है। या फिर इस दिन को भी अन्य लोगों ने अपने-अपने हितों को साधने का एक जरिया भर बना लिया है।

20190426_1424572638389676547165453.jpgआजकल रोज खबरों में चर्चा हो रही है कि शिक्षक दिवस के दिन शिक्षकों को मिलेगी मॉनिटरिंग यानि निगरानी की सौगात है। दुनिया में कौन सा ऐसा शिक्षक है जो चाहेगा कि उसके परिसर और क्लासरूम में आप सीसीटीवी लगा दें, बायोमेट्रिक अटेडेंस की तकनीक लगा दें और शिक्षक दिवस के दिन ही सेल्फी के माध्यम से उपस्थिति शेयर करने की बाध्यता खड़ी कर दें।

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!

जाहिर से बात है कि ये सारे तौर-तरीकों पर बहुत से देशों में सवाल उठाया जा रहा है जो शिक्षकों के प्रेरित रहने और स्व-प्रेरणा से काम करने की वकालत करते हैं। उनका कहना है कि पुरस्कार और दण्ड के तौर-तरीके 21वीं शताब्दी में उतने ज्यादा कारगर नहीं रह गये हैं, ऐसे में हमें नये तरह के तौर-तरीकों और उपायों की जरूरत है ताकि हम शिक्षकों को बड़े विज़न और सामाजिक योगदान की भावना के प्रति प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर काम करने के लिए प्रोत्साहित करें। ऐसा माहौल उपलब्ध कराएं जहाँ शिक्षकों के काम को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता हो और उनके ऊपर भरोसा किया जाता हो।

ख़ैर हमारे सामने परिस्थितियां पहले पैराग्राफ में वर्णित हालात जैसी ही है। कई राज्यों में स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति की माँग पर लोगों के ऊपर लाठी चार्ज हो रहा है। शिक्षक पुरानी पेंशन  की माँग पर आंदोलन कर रहे हैं। शिक्षक त्योहारों के दिन ऐसे किसी आयोजन से बचने की माँग भी कर रहे हैं ताकि वे पारिवारिक समारोह व त्योहारों में हिस्सा ले सकें। लेकिन उनकी आवाज़ व्यवस्थागत शोर में बड़ी धीमी आवाज़ में सुनाई देती है। लेकिन ऐसे माहौल में भी आप प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं। बच्चों के भविष्य निर्माण के काम को अपने सामने मौजूद तमाम बाधाओं के आगे नेपथ्य में नहीं जाने दे रहे हैं, ऐसे सकारात्मक नेतृत्व वाली आपकी भूमिका को सलाम है।

एजुकेशन मिरर की पूरी टीम की तरफ से आपको शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं और बधाई!

 

 

Advertisements

यह पोस्ट आपको कैसी लगी? अपनी टिप्पणी लिखें।

%d bloggers like this: