Advertisements
News Ticker

टीचर चेंजमेकर समिटः ‘जौनपुर को शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव का संदेश देना चाहिए’

tcm-finalजौनपुर ज़िले के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संगोष्ठी भवन में रविवार को राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एससीईआरटी), लखनऊ और स्टर एजुकेशन के संयुक्त तत्वाधान में ‘टीचर चेंजमेकर समिट-2017’ का आयोजन किया गया। इसमें जौनपुर 10 ब्लॉक बदलापुर, बक्सा, धर्मापुर, मछली शहर, करंजाकला, मड़ियाहूं, सिकरारा, महाराजगंज, शाहगंज, जलालपुर के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले 750 शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

सम्मानित होने वाले शिक्षकों को मिला रोहैम्पटन यूनिवर्सिटी, लंदन का प्रमाण पत्र

TCM-2इन शिक्षकों ने अपने-अपने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की कक्षाओं में समूह आधारित शिक्षण के जरिये बच्चों की समस्याओं की पहचान करने के बाद उसका समाधान भी खोजा। इसके लिए 750 शिक्षकों को एससीईआरटी, स्टर एजुकेशन और  लंदन की रोहेम्पटन यूनिवर्सिटी का प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

रोहैम्पटन यूनिवर्सिटी लंदन, विश्व की अग्रणी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाओं में से एक है। इस कार्यक्रम के दौरान जौनपुर जिले के राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक श्री कृष्ण देव दुबे और सत्य प्रकाश पाण्डेय मौजूद रहे। उन्होंने शिक्षक साथियों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर जौनपुर शिक्षक चाह लें तो शिक्षा की तस्वीर बदल सकते हैं।

‘शिक्षकों के ऊपर है बड़ी जिम्मेदारी’

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री गिरीश चंद यादव, नगर विकास राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश थे। उन्होंने समिट में सम्मानित होने वाले शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा, “शिक्षकों के ऊपर बच्चों को शिक्षित करने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। अगर शिक्षक स्वतःस्फूर्त ढंग से प्रेरित होकर काम करें तो शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव जरूर होंगे। यह कार्य देश के निर्माण में योगदान करने वाला कार्य है। सम्मानित होने वाले शिक्षकों को बहुत-बहुत बधाई।“

tcm-4

उत्तर प्रदेश के नगर विकास राज्यमंत्री, श्री गिरीश चंद यादव शिक्षकों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।

इस समिट में शिक्षकों द्वारा नवाचार प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। जिसमें उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े कक्षा के नवाचारों की प्रदर्शनी लगाई। इसका अवलोकन उत्तर प्रदेश के नगर विकास राज्यमंत्री, श्री गिरीश चंद यादव और जौनपुर के जिलाधिकारी श्री सर्वज्ञराम मिश्र द्वारा किया गया।

‘महिला शिक्षकों को बदलाव के लिए आगे आना चाहिए’

tcm-dm

जौनपुर के जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र जी ने कहा कि जौनपुर से शिक्षा में बदलाव का संदेश पूरे प्रदेश में जाना चाहिए।

जौनपुर के जिलाधिकारी श्री सर्वज्ञराम मिश्र ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा, “महिला शिक्षकों को अपने आपको पुरूष शिक्षकों से कम नहीं समझना चाहिए। अगर वे ठान ले तों जौनपुर जिले में प्राथमिक शिक्षा की स्थिति निश्चित रूप से बेहतर हो सकती है। इस तरह के प्रयासों से जौनपुर से पूरे प्रदेश और देश में एक सकारात्मक संदेश दिया जा सकता है कि अगर शिक्षक प्रतिबद्धता के साथ बच्चों को पढ़ाएं तो उनके अधिगम स्तर में सुधार हो सकता है।“

‘शिक्षकों के सम्मान की परंपरा भारतीय संस्कृति का हिस्सा रही है’

tcm-5

सत्य प्रकाश पाण्डेय, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक, जौनपुर के शिक्षकों को संवोधित करते हुए।

शिक्षकों को संबोधित करते हुए स्टर एजुकेशन के आशीष शर्मा ने कहा, “शिक्षकों को आंतरिक रूप से प्रेरित होकर काम करने की स्वतंत्रता और स्वायत्तता मिल रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की तरफ से मिलने वाला विशिष्ट फीडबैक शिक्षकों को सुधार के क्षेत्रों में काम करने का अवसर देता है।”

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों के संबोधन से शिक्षकों को मिला प्रोत्साहन

tcm-6

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक कृष्ण देव दुबे जी ने भी शिक्षकों को प्रोत्साहित किया।

जौनपुर में आयोजित टीचर चेंजमेकर समिट में 750 से ज्यादा शिक्षकों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। शिक्षकों को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षकों ने भी संवोधित किया और उन्होंने अन्य शिक्षक साथियों को बदलाव के लिए सतत प्रयास करने का आह्लवान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से शिक्षकों को काम करने की ऊर्जा और हौसला मिलता है।

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक कृष्ण देव दुबे जी ने भी शिक्षकों को संबोधित किया। शिक्षकों के सम्मान समारोह में भारी संख्या में मौजूद शिक्षकों की उपस्थिति पर उन्होंने खुशी जताई और सबको सम्मानित होने पर बधाई देते हुए कहा कि अच्छे प्रयासों का सिलसिला जारी रखिए। अगर इतने शिक्षक चाह लें तो जौनपुर में प्राथमिक शिक्षा की तस्वीर और तकदीर दोनों बदली जा सकती है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: