Advertisements
News Ticker

‘विश्व शिक्षक दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं!

WTDAY-1संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरूआत साल 1996 से हुई। इस दिन यूनेस्को के मुख्यालय फ़्रांस की राजधानी पेरिस में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

‘शिक्षण की आज़ादी और शिक्षकों का सशक्तीकरण’

इस साल की थीम है, “शिक्षण की आज़ादी और शिक्षकों का सशक्तीकरण’। साल 2030 तक शिक्षा के सतत विकास के लक्ष्य को हासिल करने की दृष्टि से शिक्षकों का सशक्तीकरण अत्यंत आवश्यक है, यह बात यूनेस्को की तरफ से जारी एक बयान में कही गई।

भारत में शिक्षक दिवस के मनाने की शुरूआत साल 1962 से हुई। जब कुछ विद्यार्थियों ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के जन्मदिन को मनाने की गुजारिश करी। इसके बाद से उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन देश के विभिन्न हिस्सों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

दुनिया के अलग-अलग देशों में इस शिक्षक दिवस के लिए अलग-अलग तिथियां हैं। जैसे अमरीका में मई के पहले सप्ताह को शिक्षकों के सम्मान के सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान विद्यार्थी अपने शिक्षकों को भेंट देते हैं और उनके योगदान के लिए शुक्रिया कहते हैं।

एजुकेशन मिरर की तरफ से दुनियाभर के सभी शिक्षकों को विश्व शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाइयां!

Advertisements

इस पोस्ट के बारे में अपनी टिप्पणी लिखें।

%d bloggers like this: