Advertisements
News Ticker

शैक्षिक नवाचार और रचनात्मक शिक्षण के लिए चंदौली की शिक्षिका क्षमा गौड़ को मिला ‘स्कॉच अवार्ड’

kshma-mam-1जहाँ चाह, वहाँ राह‘, यह बात उन शिक्षक साथियों के लिए काफी हद तक सच है जो शिक्षा के क्षेत्र में अपने-अपने स्तर छोटे-छोटे प्रयास कर रहे हैं। किसी भी बदलाव की भूमिका ऐसे ही छोटे-छोटे प्रयासों के माध्यम से लिखी जाती है जो व्यक्तिगत स्तर पर किये जाते हैं। देर-सबेर ऐसे प्रयासों को पहचान मिलती है, कई बार ऐसे प्रयास अनदेखे भी रह जाते हैं। क्षमा मैम की कहानी भी परिषदीय विद्यालयों में प्रयास करने वाले और बदलाव की कोशिश में लगे हुए शिक्षकों की कहानियों में से एक है।

प्रदेश का प्रतिनिधित्व करना खुशी का पल

kshma-gaur-teacher‘स्कॉच अवॉर्ड’ के लिए नॉमिनेशन के बाद उन्होंने एजुकेशन मिरर से कहा था, “दिल्ली में प्रस्तुतिकरण के दौरान लोगों का नज़रिया देखने लायक है। कई निजी स्कूलों से आये शिक्षक पूछ रहे थे कि आप सरकारी स्कूल में पढ़ाती हैं? लोगों के सवालों से लग रहा था कि सरकारी स्कूल के शिक्षकों के बारे में आम धारणा में एक नकारात्मकता है, जिसमें बदलाव की दरकार है। इस स्तर पर अपने प्रदेश और जिले का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए ख़ुशी की बात है।”

शैक्षिक नवाचार और रोचक शिक्षण के लिए मिला पुरस्कार

उन्होंने कक्षा-कक्ष में शिक्षण को रोचक बनाने के लिए कई नवाचार किये हैं। तकनीक को शिक्षण का हिस्सा बनाया है। वे प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी वाले आइडिया को सही संदर्भ में अपनाकर इस विचार को सच्चाई में तब्दील करने के लिए विद्यालय स्तर पर प्रयास कर रही हैं। प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में जागरूकता एवं नवाचार के प्रयोग से बच्चों को नित नई जानकारी से अवगत कराने वाले उनके प्रयासों के लिए उनको राष्ट्रीय स्कॉच स्मार्ट एजुकेशन अवार्ड और स्कॉच ऑर्डर आफ़ मेरिट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने यह पुरस्कार कांस्टीट्युशन क्लब दिल्ली में प्राप्त किया।

ict-2इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा, “मैं इस पुरस्कार के लिए अपने माता-पिता सहित बेसिक शिक्षा विभाग, चंदौली के सभी अधिकारियों, कर्मचारीगण, सभी शिक्षकों व छात्र-छात्राओं का आभार प्रकट करती हूँ।” आपका प्रयास ऐसे ही जारी रहे और अन्य शिक्षक साथियों को आप गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व बच्चों के साथ लगाव के साथ शिक्षण के माहौल को प्रोत्साहन देती रहें, एजुकेशन मिरर की पूरी टीम की तरफ से आपके लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

 

Advertisements

1 Comment on शैक्षिक नवाचार और रचनात्मक शिक्षण के लिए चंदौली की शिक्षिका क्षमा गौड़ को मिला ‘स्कॉच अवार्ड’

  1. Many congratulations to you Kshama ji

इस पोस्ट के बारे में अपनी टिप्पणी लिखें।

%d bloggers like this: