Trending

गर्मी की छुट्टियों में क्या-क्या सीख सकते हैं बच्चे?

fulabai-khedaअभी गर्मी की छुट्टियों का मौसम है। ऐसे में बच्चों के पास नाना-नानी के घर जाने। आम के बगीचे में घूमने। गली-मोहल्ले में बच्चों के साथ खेलने का पर्याप्त समय मिल रहा है।

कुछ बच्चों को स्कूल की छुट्टी होने का इंतज़ार है तो बाकी बच्चे छुट्टी में मिले भारी-भरकम होमवर्क को लेकर टेंशन में हैं कि इसको कैसे जल्दी से पूरा कर लिया जाये। अभिभावकों को अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की फिक्र बच्चों के लिए विभिन्न अवसरों को उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित करती है।

कुछ बच्चे नृत्य, संगीत, चित्रकला और नाटक जैसी रचनात्मक गतिविधियों में हिस्सा ले रहे हैं तो बाकी बच्चे ‘समर कैंप’  में कुछ नया करने की राह देख रहे हैं। बच्चों के लिए गर्मियों की छुट्टी को यादगार बनाने के लिए स्कूल और रोजमर्रा केजीवन को संतुुलित बनाने वाले उपाय करने की जरूरत है। इसके प्रमुख तरीके इस प्रकार हैं:

छुट्टी  को रोचक बनाने के कुछ ख़ास तरीके

  • बच्चों को ‘समर कैंप’ में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें। यहाँ बच्चों को नाटक, कविता, कहानी, विज्ञान, टेक्नोलॉजी समेत विभिन्न अवसरों का लाभ उठाने का मौका मिलता है। नये बच्चों से मिलने और दोस्ती करने का अवसर मिलता है। इससे उनके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होती है।
  • बच्चों को घर पर किताबें पढ़ने का भरपूर मौका दें। पुस्तकालय की मेंबरशिप दिलाने के बारे में भी विचार कर सकते हैं,अगर आसपास कोई लायब्रेरी है।
  • बच्चों को अपने रोज़मर्रा के अनुभवों को डायरी में लिखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • बच्चों को विभिन्न तरह की  स्थानीय खेल गतिविधियों में सक्रियता से भाग लेने को प्रोत्साहित करें।
  • आसपास की जगहों के बारे में जानकारी जुटाने और लोगों से बात करने के लिए प्रेरित करें
  • गाँव की अर्थव्यवस्था को समझने का अवसर दे सकते हैं। जैसे गाँव में रोजगार के क्या अवसर हैं? गाँव से शहर की तरफ पलायन क्यों होता है? गाँव में कौन-कौन सी नकदी फसलें उगाई जाती हैं। फसल चक्र के बारे में जानने के लिए भी बच्चों को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • बच्चों को अगले साल की पाठ्यपुस्तकों को पढ़ने और उससे जुड़े अभ्यासों को धीरे-धीरे हल करने का अवसर भी दिया जा सकता है।
  • पूरे साल बच्चे स्कूल की विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रहते हैं, इसलिए जरूरी है कि बच्चों को आज़ादी के साथ अपनी दिनचर्या बनाने का पूरा अवसर दें।
Advertisements

1 Comment on गर्मी की छुट्टियों में क्या-क्या सीख सकते हैं बच्चे?

  1. संतोष // May 6, 2018 at 10:01 am //

    गर्मी की छुट्टियों में बच्चे क्या-क्या सीख सकते हैं ?

    इस पोस्ट से मैं प्रभावित हूँ । मुझे बहुत अच्छा लगा ।

    बच्चों को इस प्रकार का पूरा मौका देना चाहिए और इसमें सहयोग भी करना व देना चाहिए ।
    आपके कुछ खास तरीक़े बिल्कुल ही सकारात्मक परिणाम ला सकते है ।

    धन्यवाद सर, जी

%d bloggers like this: