Trending

शिक्षण प्रक्रिया में ‘आईसीटी’ का इस्तेमाल कैसे करें?

image-2

प्रदीप राजपूत आईसीटी के माध्यम से शिक्षण की प्रक्रिया को अनुभव परक बनाने और बच्चों को विभिन्न अवधारणाओं को समझने में मदद कर रहे हैं। राज्य की तरफ से पुरस्कृत होने वाले शिक्षक साथियों में जिले शाहजहांपुर से आपका भी नाम इस पुरस्कार के लिए शामिल हुआ।

विज्ञान शिक्षण की झलकियां

नियमित रूप से फेसबुक पर आप विज्ञान शिक्षण से जुड़े विभिन्न कांसेप्ट्स का वीडियो डालते हैं ताकि अन्य शिक्षक साथियों को विज्ञान शिक्षण को रोचक बनाने में मदद मिल सके। उच्च प्राथमिक स्तर पर इस तरह से होने वाला विज्ञान शिक्षण बच्चों को भविष्य के लिए इस विषय का चुनाव करने के लिए प्रेरित करेगा। आपकी सशक्त मौजूदगी अन्य शिक्षकों को भी प्रेरित करने वाली है।

image-1

ध्वनि तरंगों पर बच्चों के साथ आईसीटी का इस्तेमाल करके संवाद करते हुए प्रदीप राजपूत। उन्होंने अपने इस प्रयास के बारे में लिखा कि इस तरह से पढ़ाई को रोचक बनाया जा सकता है।

विज्ञान के कालांश में ‘प्रकाश’ पर चर्चा

आपके कालांश की ख़ास बात है कि हर टॉपिक को जीवंत तरीके से बच्चों के सामने रखा जाता है। उन पर समझ बनाने की कोशिश होती है, फिर बच्चे सिद्धांतों को समझने की तरफ बढ़ते हैं। नीचे की तस्वीर में प्रकाश टॉपिक पर होने वाली चर्चा का एक दृश्य है।

light-3

सिद्धांत और प्रयोग दोनों का समावेश

इस तस्वीर में बच्चों को गोलीय दर्पण से बनने वाले प्रतिबिम्ब के बारे में पढ़ते हुए देखा जा सकता है। इस तरह से किसी टॉपिक को समझाने का प्रयास निःसंदेह पूर्व-तैयारी और सतत अध्ययन से आता है। प्रदीप राजपूत वर्तमान में विज्ञान पर रिसर्च कर रहे हैं। इस शोध की प्रक्रिया में उन्होंने शिक्षण प्रक्रिया को संपन्न बनाने का सिलसिला सतत जारी रखा है। यह प्रयास अत्यंत सराहनीय है। उनकी इस पहल के लिए ब्लॉक से लेकर जिला स्तर पर शिक्षा विभाग और शिक्षक समुदाय द्वारा उनके कामों को सहयोग भी मिल रहा है।

mirror-n

नवाचार पर कुछ विचार

आपके शब्दों में नवाचार क्या है? आप नीचे की पंक्तियों में पढ़ते हैं।

  1. नवाचार एक ऐसा विचार हैं, जिसे नया समझा जाता हैं
  2. नवाचार किसी न किसी विशेषता से युक्त होता हैं।
  3. नवाचार प्रयासपूर्वक किया जाने वाला कार्य हैं।
  4. नवाचार को सोच विचार कर प्रयोग में लाया जाता हैं।
  5. वर्तमान परिस्थितियों में नवाचार द्वारा सुधार लाने का प्रयास किया जाता हैं।
  6. प्रचलित विधियों की अपेक्षा गुणों को ध्यान में रखते हुये नवाचार अधिक श्रेष्ठ अथवा उन्नत माना जाता है
  7. नवाचार खोज पर आधारित होता हैं।
  8. नवाचार अधिगम से संबधित नवीन जानकारी देता हैं।
  9. नवाचार का अभ्युदय समस्याओं के समाधानार्थ होता हैं।
  10. नवाचार समय- सापेक्ष परिवर्तन पर आधारित होता हैं।

pradeep-rajput-n

(प्रदीप राजपूत वर्तमान में जनपद शाहजहांपुर के उच्च प्राथमिक विद्यालय बझेड़ा बझेड़ी निगोही में कार्यरत हैं। आप विज्ञान शिक्षण को आईसीटी के इस्तेमाल के माध्यम से बच्चों तक रोचक ढंग से पहुंचाने के लिए लंबे समय से काम कर रहे हैं। विज्ञान विषय में मॉस्टर डिग्री के बाद आपने विज्ञान विषय से जेआरएफ हासिल किया और वर्तमान में शिक्षण व रिसर्च को अपना समय दे रहे हैं।)

Advertisements

%d bloggers like this: