Trending

अल्मोड़ा के एक विद्यालय में महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती की तस्वीरें

आज दिनांक 2 अक्टूबर 2019 राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला विकासखंड धौलादेवी जिला अल्मोड़ा में गांधी जी की 150वीं जयंती को धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति ने बच्चों के साथ मिलकर विभिन्न समाजिक कार्यों को संपन्न करवाया जिसमें गांव में स्वच्छता अभियान शिक्षा का प्रसार नशे का तिरस्कार कार्यक्रम एवं प्राकृतिक जल स्रोतों की साफ-सफाई रखरखाव एवं उन्हें पुनर्जीवित करने का संकल्प लिया गया।

गाँधी के आदर्श और दर्शन

विद्यालय में बच्चो को गांधी जी के आदर्शों व दर्शन से परिचित करवाने के उद्देश्य से पोस्टर प्रदर्शनी व स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसके द्वारा बच्चो ने ग्रमीणों को 5R के बारे में जानकारी दी और उन्हें अजैविक कूड़े को गृह स्तर पर ही निस्तारण के तरीकों की अमूल्य जानकारी भी दी ,बच्चो के कार्यो को देख अभिभावक अभिभूत हुए बिना ना रह सके और उन्हें ढेरो शुभकामनाएं दीं।

बच्चो ने गांधी जी के बाल जीवन की किस्से कहानियों को पढ़ा और इन किस्से कहानियों से प्रेरणा लेते हुए सदा सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने का प्रण लिया तथा मादक द्रव्यों का सदा प्रतिकार करने का संकल्प लिया।

संपूर्ण कार्यक्रम पूर्ण रूप से सफल रहा। गांधी जी को उनके 150वीं जयंती पर हम इससे बेहतर कोई उपहार नहीं दे सकते थे उनके आदर्शों उनके विचारों उनके दर्शन का यदि 1% भी हमारे छात्र हमारे अभिभावक और स्वयं मैं भी जीवन में आत्मसात कर पाएं तो हम समझेंगे कि हमने बहुत बड़ा धन अर्जित कर लिया है। इन्हीं प्रयासों की ओर सदैव तत्पर ………

🙏🇮🇳🇮🇳🇮🇳
राष्ट्र निर्माण का संकल्प
शिक्षा का उत्थान शिक्षक का सम्मान
बेहतर शिक्षा बेहतर समाज

भास्कर जोशी
सहायक अध्यापक
राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला
विकासखंड धौलादेवी जिला अल्मोड़ा उत्तराखंड .

Advertisements

1 Comment on अल्मोड़ा के एक विद्यालय में महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती की तस्वीरें

  1. Sanjay kumar // October 3, 2019 at 5:30 am //

    Very good

यह पोस्ट आपको कैसी लगी? अपनी टिप्पणी लिखें।

%d bloggers like this: