सभी शिक्षक साथियों को #TeacherAppreciationWeek की शुभकामनाएं!

Teacher-Appreciation-Week-with-new-Doodleपूरी दुनिया के सभी शिक्षकों को एजुकेशन मिरर की तरफ से ‘टीचर एप्रीशिएसन वीक’ #TeacherAppreciationWeek2020 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। अमरीका में इस सप्ताह को काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है और शिक्षकों के योगदान के लिए उनका शुक्रिया कहा जाता है। ख़ासतौर पर महामारी के दिनों में शिक्षक जिस तरीके से बच्चों के सीखने की चुनौती का मुकाबला करने के लिए आगे आये हैं, उसका काफी तारीफ वहाँ पर हो रही है। लोग ट्विटर पर इस बात को लिख भी रहे हैं।

भारत में भी शिक्षकों के प्रोत्साहन का प्रयास है जरूरी

नये विचारों के प्रति खुली सोच रखने के नाते मेरा मानना है कि भारत में भी हमें ऐसी पहल करनी चाहिए। ताकि हम शिक्षकों के प्रति सम्मान और उनके योगदान के प्रति आभार व्यक्त कर सकें। यह किसी ख़ास सप्ताह में हो सकता है। या पूरे साल छोटे-छोटे आयोजन इस तरह के हो सकते हैं।

भारत समेत पूरी दुनिया में कोविड-19 से मुकाबले में शिक्षकों ने जिस तरीके से बढ़-चढ़कर योगदान दिया है और दे रहे हैं वह सराहनीय है। शिक्षक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। अपने बच्चों के अभिभावकों से जुड़ रहे हैं। बच्चों तक पहुंचने की और जरूरी सामग्री व संसाधन पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। बच्चों की खुशी व मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रख रहे हैं।

भारत के संदर्भ में दिल्ली में इस सिलसिले में चल रहा हैपिनेस करिकुलम ख़ास तौर पर हमारा ध्यान खींचता है जहाँ खुशी के सच्चे अर्थों की तलाश और माइंडफुलनेस जैसी गतिविधियों से बच्चों को इस चुनौतीपूर्ण समय में भी सहयोग करने की कोशिश हमारे शिक्षक साथी कर रहे हैं। शिक्षकों के साथ ही साथ उनक टीचर एजुकेटर्स का भी शुक्रिया जो इस मुश्किल दौर में नई चुनौती का समाधान नये तरीकों से करने की तैयारी में शिक्षकों के साथ खड़े नज़र आ रहे हैं। शिक्षकों के योगदान को प्रोत्साहित करने के लिए हमें अपनी तरफ से खुले दिल से तारीफ करनी चाहिए और इसमें कोई कंजूसी नहीं बरतनी चाहिए।

टीचर अप्रीशिएनशन वीक पर कैसे कहें शुक्रिया

अमरीका में प्रत्येक वर्ष टीचर अप्रीशिएसन वीक मनाया जाता है। इस वर्ष चार मई 2020 से वहाँ शिक्षकों के लिए प्रोत्साहन सप्ताह की शुरूआत हुई है। इस दिन की अहमियत को समझा जा सकता है कि गूगल ने डूडल बनाकर वहाँ के शिक्षकों के लिए अपना शुक्रिया कहा है। इस दिन कौन-कौन से तरीके लोग अपने शिक्षकों को थैंक्यु कहने के लिए अपनाते हैं उसकी एक लिस्ट नीचे दी गई है –

  1. शिक्षकों को पत्र लिखना
  2. शिक्षकों के लिए स्क्रैपबुक बनाना
  3. शिक्षकों को कोई पौधा गिफ्ट करना
  4. शिक्षकों को उन बातों की लिस्ट शेयर करना कि आप उनका शुक्रिया क्यों कहना चाहते हैं
  5. शिक्षकों के लिए थैंक्यु का एक वीडियो बनाना
  6. शिक्षकों के बारे में उन बातों को रेखांकित करना जो उनको ख़ास बनाती हैं
  7. इसके अलावा अन्य आइडियाज़ भी लोकप्रिय हैं और इस दौरान बाज़ारों में ख़ास छूट पर चीज़ें उपलब्ध होती हैं ताकि लोग अपने शिक्षकों को उपहार दे सकें।

इस दिन का महत्व

अमरीका में शिक्षकों के योगदान के प्रति आभार व्यक्त करने का सिलसिला पूरे एक सप्ताह चलता है। इस दौरान स्टूडेंट्स अपने शिक्षकों के योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं। उनको पत्र लिखते हैं। उनको अपनी तरफ से उपहार देते हैं। उनको अलग-अलग तरीकों से थैंक्यु कहते हैं।

इस अवसर पर शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर सक्रिय लेखन करने वाले डेनी स्टील कहते हैं, “अधिकांश शिक्षकों की तरफ किसी की नज़र भी नहीं जाती। बच्चों के साथ वे जिन लेसन प्लान का इस्तेमाल करते हैं वे ट्विटर पर शेयर नहीं किये जाते हैं। बच्चों के साथ वे जिस सहजता से पेश आते हैं, वह यू-ट्यूब की पहुंच से भी बाहर है। लेकिन फिर भी वे लगन के साथ अपना काम कर रहे हैं। बहुत से बच्चों की ज़िंदगी में बदलाव लाने का काम कर रहे हैं। मैं उन सभी शिक्षकों के लिए बहुत आभारी हूँ।”

 इसके साथ ही साथ अभिभावक भी शिक्षकों के योगदान के प्रति अपना संदेश शेयर करते हैं। शिक्षकों के सम्मान को शिक्षकों को मिलने वाले वेतन, सुविधाओं और नौकरी की सुरक्षा से भी जोड़कर देखा जाता है। इसलिए इस मौके पर ऐसे सवाल भी विभिन्न सोशल मीडिया फोरम व अन्य माध्यमों पर उठाए जाते हैं।

(आप एजुकेशन मिरर को फ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं। वीडियो कंटेंट व स्टोरी के लिए एजुकेशन मिरर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। )

1 Comment

  1. shashi pathak May 5, 2020 at 12:53 pm

    सच में आभार व्यक्त करना चाहिए उन सभी का जो निस्वार्थ भाव से आपके जीवनपथ को प्रकाशित करने में एक अहम भूमिका का निर्वाह करते हैं |

इस लेख के बारे में अपनी टिप्पणी लिखें

%d bloggers like this: