Advertisements

गोरखपुरः 10 दिवसीय प्रशिक्षण में गणित और विज्ञान विषय के शिक्षण को रोचक व सुगम बनाने के प्रयास

गोरखपुर में शिक्षक प्रशिक्षण

गोरखपुर के ए डी राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज में 10 दिवसीय विज्ञान और गणित विषय के प्रशिक्षण में हिस्सा लेते अध्यापक।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के गोरखपुर ज़िले में गणित और विज्ञान विषय के 10 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इसमें ज़िले के विभिन्न हाईस्कूल और इण्टर कॉलेजों के गणित और विज्ञान विषय के 41 अध्यापक प्रतिभाग कर रहे हैं। 15 नवंबर से 25 नवंबर 2017 तक चलने वाले इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य  गणित और विज्ञान विषय की शिक्षण विधा को छात्र/छात्राओं के लिए रोचक और ग्राह्य बनाना है ताकि इन विषयों में उनका प्रदर्शन बेहतर हो सके।

यह प्रशिक्षण गोरखुर के जिला विद्यालय निरीक्षक श्री ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया के निर्देशन में संचालित हो रहा है। इसमें RMSA के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी उपेन्द्र मणि त्रिपाठी एवं सहायक लेखाकार बृजेश सक्रिय सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

WhatsApp Image 2017-11-16 at 18.53.50इस प्रशिक्षण का आयोजन शहर के ए डी राजकीय कन्या इण्टर कॉलेज के स्मार्ट क्लास में किया जा रहा है। प्रशिक्षक के रूप में डाइट के वरिष्ठ प्रवक्ता जयप्रकाश, जय प्रकाश ओझा और आदर्श इण्टर कॉलेज हाता के महानंद द्विवेदी ने विभिन्न सत्रों का संचालन किया।

विज्ञान-गणित के शिक्षण की प्रक्रिया बने रोचक

WhatsApp Image 2017-11-16 at 19.34.28इस प्रशिक्षण में कक्षा 9 और 10 के गणित और विज्ञान विषय के विभिन्न टॉपिक्स को कक्षा-कक्ष में शिक्षक कैसे पहुंचाएं, इस बिंदु पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इन दोनों विषयों के संदर्भ में सीखने सिखाने का विज्ञान तथा शिक्षण के सिद्धांत पर भी विचार-विमर्श हो रहा है। विज्ञान और गणित के विभिन्न टॉपिक का उदाहरण लेकर प्रशिक्षकों ने पर्यावरण एवं परिवेश से जोड़ते हुए बच्चों के लिए शिक्षण की प्रक्रिया को रोचक तथा ग्राहय बनाने का प्रयास किया ।

दोनो ही विषयों की मूल अवधारणाओं पर आधारित चर्चा करते हुए प्रशिक्षकों ने प्रशिक्षण को शिक्षकों के लिए उपयोगी बनाने का प्रयास किया। आज के दिन प्रोफेसर यशपाल के उद्बोधन का वीडियो भी शिक्षकों को दिखाया गया जिसमें उन्होंने सीखने सिखाने की प्रक्रिया को रेखांकित किया है।

Advertisements

Leave a Reply