Trending

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!

आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! पिछले कुछ सालों में बहुत से नए दोस्त बने हैं जो शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जुए हैं। स्कूल विज़िट के दौरान अक्सर लगा कि हम बच्चों के साथ संवाद से जितना सीखते हैं, उतना किसी और तरीके से नहीं। इसलिए शिक्षण की प्रक्रिया दो-तरफा संवाद के जरिए पूरी होनी चाहिए।

‘सच्चे शिक्षक हमें अपने बारे में सोचने के लिए मदद करते हैं’

दोस्तों के साथ सहज संवाद में ऐसा ही होता है। हम उनके साथ बातें करते हुए, चीजों का अवलोकन करते हुए, बहुत-कुछ ख़ुद ही सीख जाते हैं। सेल्फ-लर्नर बनना और बनाना ही हमारा दीर्घकालिक लक्ष्य होना चाहिए। ताकि हर बच्चा अपनी संभावनाओं को साकार करने की राह ख़ुद से खोज सके।

खुशी की बात है कि ऐसे शिक्षक साथियों से मिलना होता रहा है, जो अपनी प्रतिबद्धता, प्रयास और प्रेरणा से हमें प्रोत्साहित करते रहते हैं। यह साथ और सिलसिला ऐसे ही बना रहे।

शिक्षकों को यह प्यार मिलता रहे

शिक्षकों के प्यार का दायरा तीन क्षेत्रों में फैला होता है। सीखने के प्रति प्यार, सीखने वालों का प्यार और इन दोनों को एक साथ लाने का प्यार।

आप भी बच्चों के लिए ऐसे ही शिक्षक हैं

कभी-कभी एक शिक्षक की मौजूदगी बच्चे के जीवन में बड़े बदलाव लेकर आती है। आप भी ऐसे शिक्षक बनें और अपने साथ लोगों को जोड़ते चलें ताकि हमारा कारवाँ और बड़ा हो।

Advertisements

%d bloggers like this: