ब्रिटेन में एक जून से खुलेंगे स्कूल – प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

boris-jonson

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि पहली जून से ब्रिटेन में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों के खुलने की शुरूआत हो जाएगी। उन्होंने अभिभावकों और शिक्षकों से स्कूलों के फिर से खुलने वाली स्थिति के लिए तैयारी करने के लिए कहा है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे बच्चों की शिक्षा उनके स्वास्थ्य, दीर्घकालीन भविष्य, सामाजिक न्याय और कल्याण के लिए बेहद जरूरी है। इस संदर्भ में अन्य देशों में लिए गये फैसलों को ध्यान में रखते हुए, हम भी चाहते हैं कि हमारे बच्चों की फिर से क्लासरूम में इस तरीके से वापसी सुनिश्चित हो ताकि प्रबंधन और सुरक्षा का ध्यान रखा जा सके। इसके साथ ही साथ जो स्कूल फिर से खुलने के दौरान या बाद में कठिनाई अनुभव करेंगे, उनको सरकार की तरफ से पूरा सहयोग किया जायेगा।

स्कूलों का फिर से खुलना क्यों है महत्वपूर्ण

इस फैसले के बारे में ट्विटर पर कुछ शिक्षकों का कहना है कि वहाँ भी लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद बच्चों के लिए स्कूल खुले हुए थे, दूरी का ध्यान रखते हुए बच्चों को सहयोग किया गया। इसलिए इसे स्कूलों का फिर से खुलना न कहा जाए। लेकिन इस बात से सबकी सहमति नहीं है क्योंकि इस दौरान सभी बच्चे और शिक्षक विद्यालय में लॉकडाउन जैसे हालात के कारण स्कूल में उपस्थिति नहीं थे और कक्षाओं का संचालन आम दिनों की तरह नहीं हो रहा था।

वैश्विक स्तर पर कोरोना महामारी या कोविड-19 के कारण स्कूलों के खुलने को लेकर एक अनिश्चितता बनी हुई है। इस संदर्भ में इस फैसले को शिक्षा के मद्देनज़र महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

(आप एजुकेशन मिरर को फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो कर सकते हैं। वीडियो कंटेंट व स्टोरी के लिए एजुकेशन मिरर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। Whatsapp: 9076578600 , Email: educationmirrors@gmail.com)

इस लेख के बारे में अपनी टिप्पणी लिखें

%d bloggers like this: