Advertisements

नया शैक्षिक सत्र: एक टीम की तरह मिलकर काम करें और चुनौतियों को अवसर में बदल दें

स्कूली शिक्षाप्रिय शिक्षक साथियों, आप सभी को नए शैक्षिक सत्र 2017-18 की हार्दिक शुभकामनाएं। यह सत्र आपके लिए ख़ुशियों के अनगिनत पल लेकर आए। बच्चों के साथ रचनात्मक संवाद के लंबे सिलसिले। क्लासरूम में होने वाली रोचक बहस आपकी डायरी के पन्नों में उतरें। कुछ नई किताबें जरूर पढ़ें और साथी शिक्षकों को भी पढ़ने के लिए प्रेरित करें।

छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करें

पहली क्लास के बच्चों को आपका ढेर सारा प्यार मिले। आठवीं के बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित करें और नौवीं में प्रवेश लेने वाले बच्चों को प्रोत्साहिक करें कि आपको कॉलेज की पढ़ाई के लिए जाना है और 10वीं और 12वीं में अच्छे से पढ़ाई करनी है। आपके स्कूल और इंटर कॉलेज में नया प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को आपका सतत सहयोग मिले।

मजबूत टीम की तरह करें काम

अज़नबी शिक्षकों व सहकर्मियों के प्रति आपका व्यवहार सीखने-सिखाने और मिलकर एक टीम के रूप में आगे बढ़ने वाला हो। ताकि पड़ोस के स्कूल और शिक्षक साथियों के लिए एक अच्छा उदाहरण बन सकें। बग़ैर दबाव के काम करें और अगर कोई साथी दबाव या मुश्किल में हो तो मदद के लिए आगे आएं। अगर इस सत्र में इतना हो सका तो पूरा साल अच्छा बीतेगा।

इस सत्र की यादें अगले सत्र को अच्छा बनाएंगी। बतौर शिक्षक आपके अनुभव को ज्यादा गहरा और ज़मीनी अनुभवों से संपन्न बनाएंगे। आपके अच्छे प्रयासों में सतत प्रोत्साहन के लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे। आपकी कहानियों को लोगों के साथ साझा करने के लिए एजुकेशन मिरर के प्रयास जारी रहेंगे। आपके सुझावों और विचारों का सदैव खुले दिल से स्वागत होगा।

(एजुकेशन मिरर की इस पोस्ट से गुजरने के लिए आपका शुक्रिया। अब आपकी बारी है, आप इस लेख के बारे में लिखिए अपनी राय कमेंट बॉक्स में अपने नाम के साथ। शिक्षा से जुड़े कोई अन्य सवाल, सुझाव या लेख आपके पास हों तो जरूर साझा करें। हम उनको एजुकेशन मिरर पर प्रकाशित करेंगे ताकि अन्य शिक्षक साथी भी इससे लाभान्वित हो सकें।)

Advertisements

Leave a Reply