Trending

सामग्रीः ऑनलाइन किताबें और पत्रिकाएं पढ़ने व डाउनलोड करें

Dhan Lagai Hai

कोविड-19 से संघर्ष और उबरने का सिलसिला जारी है। पूरे भारत में लॉक डाउन का पालन किया जा रहा है। बच्चे पिछले काफी समय से घर पर ही हैं। वे घर में कुछ खेल खेल रहे हैं। टेलीविज़न देख रहे हैं। चित्रकारी कर रहे हैं। स्कूल से मिलने वाले ऑनलाइन असाइनमेंट कर रहे हैं। लेकिन अभिभावकों का बड़ा हिस्सा ऐसा है जो इस स्थिति में बहुत से अनुत्तरित सवालों से जूझ रहा है कि इस समय का इस्तेमाल कैसे करें।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण लिंक शेयर कर रहे हैं जहाँ से कहानी, कविताओं की किताबें व अन्य पठन सामग्री अपनी रुचि के अनुसार डाउनलोड करके या फ्लिपबुक के फॉर्मेट में पढ़ी जा सकती है।

  1. ArvindGuptaToys.com से आप हिन्दी, अंग्रेजी और मराठी तीनो भाषाओं में बच्चों व बड़ों की किताबें डाउनलोड कर सकते हैं। किताबें डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

2.

covid-hindi-1
इसके अलावा नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) यानि राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की वेबसाइट पर भी किताबों को मुफ्त में डाउनलोड करने व पढ़ने की सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं। यहां से किताबें डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

3. एकलव्य बच्चों के लिए काम करने वाली एक ग़ैर-सरकारी संस्था है। एकलव्य प्रकाशन की किताबें बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और उनको काफी पसंद आती हैं। एकलव्य प्रकाशन से पीडिएफ में किताबें डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। अगर आप एकलव्य प्रकाशन की किताबों को फ्लिप बुक के रूप में ऑनलाइन पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

  1. ऊपर दिये विकल्पों के अलावा आप इकतार से भी साइकिल व प्लूटो पत्रिकाओं के अंक डाउनलोड कर सकते हैं। यहां पर आकर्षक पोस्टरों की भी एक लंबी लिस्ट भी है। इसे डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं

  2. इसके अलावा अगर आप अंग्रेजी भाषा की अच्छी किताबें डाउनलोड करके पढ़ना चाहते हैं तो एक और विकल्प आपके साथ साझा है। आप यहां क्लिक करके अपने पसंद की किताबें और पत्रिकाएं डाउनलोड कर सकते हैं।

1 Comment on सामग्रीः ऑनलाइन किताबें और पत्रिकाएं पढ़ने व डाउनलोड करें

  1. सच में यह पोस्ट बहुत ही काम की है। इकतारा और एकलव्य प्रकाशन से प्रकाशित बाल साहित्य का इतनी सरलता से मिलना किसी उपहार से कम नही।

इस लेख के बारे में अपनी टिप्पणी लिखें

%d bloggers like this: