एजुकेशन मिरर राइटिंग चैलेंज: कैसे चुने अपनी पसंद का टॉपिक?

VS-1

आप सभी को नमस्कार! र्तमान दौर में जब भांति-भांति के चैलेंज दिये और स्वीकार किये जा रहे हैं, ऐसे दौर में एक ऐसे चैलेंज की जरूरत शिद्दत से महसूस हो रही थी जो ऑनलाइन लर्निंग को मजबूत बनाने की दिशा में सहयोग करे।

ऐसे ही समय में डिज़िटल कंटेंट तैयार करने की इस मुहिम को शुरू करने का विचार मेरे मन में आया। तो फिर देर किस बात की एजुकेशन मिरर के इस चैलेंज में हिस्सा लेने कौ तैयार हो जाएं। नीचे हम विभिन्न थीम की जानकारी दे रहे हैं जिनपर आप अपना लेख व अन्य संसाधन भेज सकते हैं।

ऑनलाइन लर्निंग और टीचिंग

ऑनलाइन लर्निंग और टीचिंग से जुड़े अनुभवों और मुद्दे पर लेखन के लिए आपका स्वागत है। आप अपने लेख मेल और व्हाट्सऐप से भेज सकते हैं। वर्तमान का सबसे चर्चित टॉपिक है। इस विषय में रुचि और ऐसे प्रयासों की लंबी उपेक्षा के बाद फिर से यह टॉपिक चर्चा और डिमांड में है। इस मुद्दे पर अपने अनुभव और लेख साझा कर सकते हैं। शिक्षा की टेक्नॉलॉजी के साथ तालमेल बैठाने की मुहिम में आपका योगदान काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

जरूर पढ़ेंः शिक्षा से जुड़े मुद्दों पर लेखन कैसे करें?

भाषा शिक्षण

अगर भाषा को सीखने-सिखाने की प्रक्रिया से आप अवगत है। इसकी मुश्किलों को समझते हैं। इसे एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में स्वीकार करते हैं जो लगातार अभ्यास और प्रिंट समृद्ध वातावरण के अवसरों से विकसित हो सकती है। तो लिखिए अपने अनुभव भाषा शिक्षण की केंद्रीय थीम पर। इसमें आप प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में डिकोडिंग, पढ़ने, पढ़कर अर्थ ग्रहण करने की स्थिति और बच्चों को पेश आने वाली प्रमुख चुनौतियों को आधार बना सकते हैं।

गणित शिक्षण

20190426_142349.jpg

अगर गणित जैसे अमूर्त जाने वाले विषय को आप सहजता के साथ समझाने और अपने अनुभवों को साझा करने में यक़ीन रखते हैं तो एजुकेशन मिरर के लिए इस थीम पर लिखने की चुनौती को स्वीकार करें। आपके अनुभवों से अन्य शिक्षक साथियों और बच्चों को मदद मिलेगी। गणित विषय की बुनियादी चुनौतियां क्या हैं और उनके संभावित समाधान क्या-क्या हैं? इस मुद्दे को आप प्राथमिक व उच्च प्राथमिक कक्षाओं में गणित शिक्षण की प्रमुख चुनौतियों के संदर्भ में अपने लेखन की थीम बना सकते हैं।

दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी शिक्षण

दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी शिक्षण को कैसे आसान व रोचक बना सकते हैं? अगर आप भी ऐसे सवालों का जवाब खोजना पसंद करते हैं तो एजुकेशन मिरर के इस सेक्शन के लिए आपके लेख और अनुभव आमंत्रित हैं।

विज्ञान शिक्षण

अगर विज्ञान विषय में आपकी स्वयं की रुचि है। इस विषय को आप शिक्षकों व बच्चों के लिए सहज भाषा में रोचक तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं तो विज्ञान शिक्षण से जुड़े अनुभवों व अवधारणाओं पर लेखन के लिए आपका हार्दिक स्वागत है।

मैं शिक्षक हूँ

एक शिक्षक के रूप में आप अपनी यात्रा को विद्यार्थी से शिक्षक बनने के सफर में कैसे बदलता हुआ पाते हैं? कौन सी बात है जो आपको लगातार मेहनत करने और नये विचारों को खोजने के लिए प्रेरित करती है। लिखिये शिक्षण और शिक्षक जीवन से जुड़े अपने यादगार अनुभव एजुकेशन मिरर के लिए।

शिक्षकों के लिए संसाधन

अगर आप सीखने-सिखाने की सहज प्रक्रिया में यक़ीन रखते हैं। इसके साथ ही साथ बच्चों व शिक्षकों की क्षमता पर पूरा भरोसा करते हैं। शिक्षक प्रशिक्षण का अनुभव है और आप शिक्षक प्रशिक्षण को भागीदारीपूर्ण व इसे दो-तरफा संवाद से रोचक बनाने की चुनौती को सहजता से स्वीकार करते हैं। तो शिक्षकों के लिये जरूरी संसाधन तैयार करने में योगदान देने हेतु आपका स्वागत है।

शिक्षा मनोविज्ञान

शिक्षा मनोविज्ञान से जुड़े मुद्दों पर आप सोचते, पढ़ते और विचार करते हैं। तो ‘शिक्षा मनोविज्ञान’ की अवधारणा को ज़मीनी अनुभवों के साथ लिखकर भेजिए एजुकेशन मिरर के लिए ताकि भावी और वर्तमान शिक्षक मनोविज्ञान की अवधारणा पर फिर से विचार कर सकें। एजुकेशन मिरर की वेबसाइट पर लेख पढ़ें भी।

शिक्षा दर्शन

अगर शिक्षा दर्शन के मुश्किल सवाल और अवधारणाओं को आसान शब्दों में समझने और समझाने के काम में आपकी रूचि है तो एजुकेशन मिरर आपके लेख का इंतज़ार कर रहा है। पुराने नोट्स देखिए,किताबों के पन्ने पलटिये और लेखन चैलेंज को स्वीकार करिये। एजुकेशन मिरर के लिए लिखें शिक्षा दर्शन की थीम पर।

इसके लिए आप एजुकेशन मिरर के ह्वाट्सऐप नंबर 9076578600 पर मैसेज भेज सकते हैं या educationmirrors@gmail.com पर भी अपने लेख व अन्य संसाधन ईमेल कर सकते हैं।

(आप एजुकेशन मिरर को फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो कर सकते हैं। वीडियो कंटेंट व स्टोरी के लिए एजुकेशन मिरर के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। )

इस लेख के बारे में अपनी टिप्पणी लिखें

%d bloggers like this: