Trending

आप सभी को 72वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं!

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया डूडल।

आप सभी दोस्तों को 72वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! 15 अगस्त को 1947 को भारत ब्रिटिश हुकूमत से आज़ाद हुआ था इस मौके को हर साल  जश्न-ए-आज़ादी के रूप में मनाया जाता है। आज़ादी का यह पर्व लोक-उत्सव बने। जनता से जुड़े। उसकी आकांक्षाओं और सपनों की अभियक्ति का माध्यम बने। व्यक्ति की स्वतंत्रता, सम्मान और न्याय की रक्षा के लिए लोगों के बीच सहयोग और अपनत्व की भावना और गहरी हो यही उम्मीद करते हैं।

बच्चों को स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा, सम्मान और जीवन के हर क्षेत्र में सतत सहयोग मिले। लड़कियों की स्वतंत्रता और सुरक्षा पर कोई खतरा न हो। किसानों को उनकी उपज का पूरा हक़ मिले। कोई किसान आत्महत्या को मजबूर न हो। कोई विद्यार्थी, मजबूर न किया जाये अपराधी बनने के लिए ऐसी व्यवस्था बने। अपना देश बेहतर बने, समन्वय और सद्भाव के साथ आगे बढ़े इसके लिए अपनी तरफ से वादे से ज्यादा देने की कोशिश निरंतर जारी रहेगी।

साल 2013 के 15 अगस्त की याद

आप सभी साथियों को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं. आज आज़ादी के जश्न का मौका है. लोगों में उत्साह और हर्ष है. हर व्यक्ति अपने-अपने स्तर पर तरक्की करके देश की साझा प्रगति में हाथ बंटा रहा है. अपनी आय बढ़ाकर देश के प्रति व्यक्ति आय के आंकडों को ऊपर ले जा रहा है. लेकिन इसी परिभाषा के झुरमुट से झांकते हासिए पर खड़े लोगों के सवालों को भी ख़ुशी के साथ आगे ले जाने की जरूरत है. तारीफ़ के साथ आलोचना और समालोचन की अपने समाज में बहुत जरूरत है. सकारात्मक सोच की पैरवी वाली बात सही है. लेकिन लोगों को अपनी तकलीफ़ और पीड़ा के तिरछे और नकारात्मक लगने वाले तीर छोड़ने की भी आज़ादी होनी चाहिए. ताकि उस पर बातचीत और समाधान का कोई रास्ता तलाशा जा सके.

व्यंग्य विधा में लोगों को अपनी बात कहने का मौका सफ़ाई से अपनी बात लोगों तक पहुंचा देने का माध्यम बनती है. संचार के साधनों के विकास के साथ-साथ संचार कौशल में विकास और साफ़, खुरदुरी आवाज़ों को भी साथ लेकर चलने की जरुरत है. संवाद की जरूरत पहले भी थी, आज भी है और आगे भी रहेगी. ताकि लोकतंत्र आगे बढ़ता रहे. लोकतंत्र के नाम पर लोगों के दमन की तानाशाही रणनीतियों को सामने लाया जा सके. एक बार फिर से स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाइयां।

Advertisements

%d bloggers like this: