Advertisements

फिनलैंड में होती है विषय आधारित पढ़ाई -डॉ. हैनेल कैंटेल

हेलसिंकी विश्वविद्यालय की प्रोफ़ेसर हेलेन कैंटेल

हेलसिंकी विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग की प्रोफ़ेसर हैनेल कैंटेल के साथ विषय आधारित पढ़ाई के मुद्दे पर बात करते हुए।

दुनिया में शिक्षा पर होने वाला कोई भी विमर्श या सेमीनार फ़िनलैंड का जिक्र किए बिना पूरा नहीं होती। फ़िनलैंड की इस सफलता का रहस्य वहां की संस्कृति और शिक्षा व्यवस्था में है।

साल 2016 के पहले से पूरी दुनिया में एक चर्चा जारी है कि फिनलैंड में विषय आधारित शिक्षण के तरीके को समाप्त कर दिया जाएगा।

इस आशय की ख़बरे भी अख़बारों व वेबसाइट्स पर प्रकाशित की गई थीं।

फिनलैंड में पढ़ाने का तरीका बदला है?

इस ख़बर की काफी चर्चा में आने फिनिश नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन की वेबसाइट पर इसका खंडन किया गया कि साल 2016 से लागू होने वाली नई शिक्षा नीति में विषय आधारित पढ़ाई को खत्म नहीं किया जा रहा है।

मगर इसके बाद भी समय-समय पर पुरानी ख़बर को विभिन्न वेबसाइट्स पर नई-नई हेडलाइन्स के साथ छापा जा रहा है। जिसे भारत में भी साझा किया जा रहा है।

इस समय फिनलैंड के हेलसिंकी विश्वविद्यालय की एक प्रोफ़ेसर भारत में शिक्षा की स्थिति को समझने के लिए दौरा कर रही हैं।

क्या कहती हैं हेलसिंकी विश्वविद्यालय की प्रोफ़ेसर

हेलसिंकी विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग की प्रोफ़ेसर हैनेल कैंटेल से मैंने यही सवाल पूछा, “मैम, पूरी दुनिया में इस बात की चर्चा हो रही है कि फिनलैंड में विषय आधारित शिक्षा व्यवस्था को खत्म किया जा रहा है। क्या वास्तव में ऐसा हो रहा है।”

उन्होंने हँसते हुए जवाब कहा, “ऐसा कोई बदलाव नहीं हो रहा है। इसका खंडन फिनिश नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन द्वारा पहले ही किया जा चुका है। इस सिलसिले में दो पेज़ का एक आलेख भी छापा गया था।” इस लेख को आप पहले ही एजुकेशन मिरर पर पढ़ चुके हैं।

पढ़ेंः जारी रहेगी फिनलैंड में विषय आधारित पढ़ाई

Dr. hannele cantell writing for Education Mirror.

Dr. hannele cantell writing for Education Mirror.

She wrote for Education Mirror to clear the doubt regarding this, “In Finland new curriculum was introduced in 2016. The Curriculum is still mainly subject based, There is also some so called phenomena based courses.” These are the theme courses, Integrated interdisciplinary coursed.” – Dr. Hannele Cantell, University of Helsinki, Finland.

डॉ. हैनेल कैंटेल ने विषय आधारित संदेह को दूर करने के लिए कुछ पंक्तियां लिखने का अनुरोध स्वीकार किया और एजुकेशन मिरर के लिए लिखा, “साल 2016 से नया पाठ्यक्रम लागू किया गया है। पाठ्यक्रम मूल रूप से विषय आधारित ही है। कुछ थीम बेस्ड कोर्सेस भी लागू किए गए हैं।”

उन्होंने यह जानकर खुशी जताई कि भारत में भी फिनलैंड की चर्चा होती है।

Advertisements

Leave a Reply